Type 2 डायबि‍टीज के प्रबंध में बेहद कारगर है आयुर्वेदिक दवा

Type 2 डायबि‍टीज के प्रबंध में बेहद कारगर है आयुर्वेदिक दवा

सेहतराग टीम

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) द्वारा विकसित आयुर्वेदिक दवा डायबि‍टीज मैनेज करने में प्रभावी साबित हो रही है। भिन्न-भिन्न शोध में आयुर्वेदिक दवाओं को टाइप 2 डायबि‍टीज के मरीजों के लिए बेहतर इलाज माना गया है। इसके अलावा भारतीय प्राचीन च‍िकित्‍सा पद्धति आयुर्वेद में हर बीमारी का इलाज है इसका दावा आयुर्वेदिक च‍िकित्‍सक लगातार करते रहे हैं। प्रकृति से मिलने वाली जड़ी-बूटियां औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं ये भी छिपी हुई बात नहीं है। सरकार द्वारा डायबि‍टीज की रोकथाम और नियंत्रण के लिए कार्यक्रम भी किये जा रहे हैं।

डायबीटीज के लिए कारगर है ये दवा-

दरअसल सरकार के तय नियमों के तहत दवा को बाजार में उतारने के बाद भी उसके प्रभाव का स्वतंत्र रूप से मरीजों पर परीक्षण करना पड़ता है। इसी के तहत वैज्ञानिकों ने डायबि‍टीज मैनेजमेंट में इस दवा को बहुत प्रभावी पाया है। आयुष मंत्रालय के अनुसार यूपी के लखनऊ स्थित सीमैप और एनबीआरआई प्रयोगशालाओं में आयुर्वेद के प्राचीन फॉर्मूले पर शोध करने के बाद बीजीआर-34 को आधुनिक पैमानों पर भी मापने का प्रयास किया गया। इसमें साबित हुआ है कि टाइप 2 डायबि‍टीज रोगियों के लिए ये काफी कारगर है।

ब्लड में शुगर की मात्रा को संतुलित करने के साथ स्ट्रोक का खतरा 50 फीसदी होगा कम-

वैज्ञानिक शोध प्रकाशन में प्रकाशित एक अध्ययन ट्रडिशनल ऐंड कॉम्प्लिमेंट्री मेडिसिन जर्नल भी बताय गया है कि बीजीआर- 34 को डायबि‍टीज के मरीजों में हार्ट स्ट्रोक के खतरे को 50 फीसदी तक कम करता है। दरअसल इस आयुर्वेदिक दवा बीजीआर-34 में गिलोय, मेथी, मजीठ, मेठिका और गुड़मार जैसी चीजें शामिल हैं जो डायबि‍टीज का प्रभाव कम करती हैं और ब्लड में शुगर की मात्रा को संतुलित करती है।

(सावधानी: डायबि‍टीज के मरीज अपने डॉक्‍टर की सलाह के अनुसार ही किसी भी दवा का इस्‍तेमाल करें। ये आलेख स‍िर्फ जानकारी प्रदान करने के लिए है।)

 

इसे भी पढ़ें-

किडनी की बीमारियों में जड़ी-बूटियों की है अहम भूमिका

हर घर में आसानी से मिल जाता है ये पत्ता, शुगर कंट्रोल के साथ आंखों के लिए भी है फायदेमंद

जानें, आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए

ऐसे बनाएं जामुन का चूर्ण, डायइबिटीज में है फायदेमंद

पुराने से पुराने घुटने के दर्द को गायब कर देगा हरसिंगार का काढ़ा, जानें बनाने की विधि

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।